कोरोना से बचने के चक्कर में ज्यादा पानी न पीना, जानलेवा है, जानें कितना पानी पीना चाहिए?

कोरोना से बचने के चक्कर में ज्यादा पानी न पीना, जानलेवा है, जानें कितना पानी पीना चाहिए?

सेहतराग टीम

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए लोगों को इससे बचने के लिए तरह-तरह के प्रावधान बताए जा रहे हैं और लोग इसे आजमा भी रहे हैं। यहां तक कि कुछ लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जड़ी बूटियां भी खा रहे हैं। ऐसे ही एक व्यक्ति ने कोरोना ठीक करने के लिए इतना ज्यादा पानी पी लिया कि उसकी जान पर बन आई।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

34 साल के ल्यूक विलियमसन के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। जब उसे कोविड होने की आशंका हुआ तो वो डॉक्टर के पास पहुंचा। डॉक्टर ने विलियमसन को रोज दो लीटर पानी पीने की सलाह दी। लेकिन विलियमसन कोरोना के नाम से इतना डरा हुआ था कि उसने डॉक्टर की सलाह से उलट इससे ज्यादा पानी पीना शुरू कर दिया। कोरोना वायरस से जल्दी छुटकारा पाने की उम्मीद के तलब विलियमसन ने रोज पांच लीटर पानी पीने लगा। शरीर में इतना ज्यादा पानी होने के चलते वो बाथरूम में एकाएक गिर पड़ा और उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि इतना ज्यादा पानी पीने की वजह से विलियमसन के शरीर में पानी का जमाव हो गया और इसके चलते उसके ब्रेन में सूजन आ गई। 

विलियमसन अकेला नहीं है, ऐसे कई लोग हैं जो शरीर के लिए जरूरी लेवल से ज्यादा पानी पी लेते हैं ये सोचकर कि पानी ही तो है, नुकसान नहीं फायदा करेगा। लेकिन चूंकि अति किसी भी चीज की बुरी ही होती है, ऐसे ही जरूरत से ज्यादा पानी भी शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। 

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

ज्यादा पानी पीने से सबसे ज्यादा नुकसान किडनी को होता है। डॉक्टर कहते हैं कि किडनी एक घंटे में केवल एक लीटर पानी को ही निथार सकती है। अगर आप जल्दी और ज्यादा पानी एक साथ पी लेंगे तो किडनी अपना काम सही से नहीं कर पाएगी और इसके गंभीर परिणाम होंगे। कम समय में तीन से चार लीटर पानी अगर पी लिया तो शरीर में हाइपोनेट्रिमिया नामक स्थिति पैदा हो सकती है जिससे शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है। 

एक दिन में कितना पानी सही?
19 से 30 साल की एक महिला को दिन में 2.7 लीटर पानी और इतनी ही उम्र के पुरुष को 3.7 लीटर पानी पर्याप्त है। ये आंकड़े नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन की तरफ से  बताए गए हैं।

इसे भी पढ़ें-

देर रात खाते हैं खाना तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन खतरनाक रोगों के शिकार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।